इस शख्स ने अमेरिका के 11 राष्ट्रपतियों को सर्व किया था खाना, कोरोना से हुई मौत | ex white house butler who served 11 american presidents died due to coronavirus | america – News in Hindi

इस शख्स ने अमेरिका के 11 राष्ट्रपतियों को सर्व किया था खाना, कोरोना से हुई मौत

कोरोना वायरस के चलते व्हाइट हाउस के एक पूर्व कर्मचारी की मौत हो गई है.

11 अमेरिकी राष्ट्रपतियों की सेवा करने वाले व्हाइट हाउस (White House) के पूर्व कर्मचारी की कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण की वजह से मौत हो गई है.

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के 11 राष्ट्रपतियों (President) को खाना सर्व करने वाले व्हाइट हाउस (White House) के पूर्व कर्मचारी की कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण की वजह से मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक व्हाउट हाउस के बटलर रहे विल्सन रूजवेल्ट जर्मन (Wilson Roosevelt Jerman) की कोरोना के चलते मौत हो गई है. जर्मन ने 11 अमेरिकी राष्ट्रपतियों की सेवा की है और उन्हें खाना सर्व किया है.व्हाइट हाउस में लंबे वक्त तक काम करने वाले जर्मन ने पहली बार 1957 में काम संभाला था. उस वक्त ड्वाइट डी इसेनहावर अमेरिका के राष्ट्रपति थे. जर्मन बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहने के दौरान 2012 में रिटायर हुआ.

50 वर्षों से ज्यादा वक्त तक किया व्हाइट हाउस में काम
91 साल के जर्मन की पिछले दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मौत हो गई. उनकी ग्रैंड डॉटर शैंटा टेलर ने इसकी जानकारी दी. अमेरिका की कई फर्स्ट फैमिली ने उनके निधन पर शोक जताया है.मिशेल ओबामा ने एनबीसी न्यूज को दिए एक स्टेटमेंट में कहा है कि उन्होंने बहुत प्यार और सम्मान से देखभाल की. विल्सन जर्मन ने व्हाइट हाउस की फर्स्ट फैमिली की दशकों तक सेवा की. हमें भी उनकी सेवा प्राप्त हुई.

इसी तरह से हिलेरी क्लिंटन ने ट्वीट कर लिखा कि विल्सन जर्मन के निधन की जानकारी पाकर मुझे और बिल को काफी दुख हुआ. 91 साल की उम्र में जर्मन का निधन दुखद है. उन्होंने अमेरिका के 11 राष्ट्रपतियों की सेवा की और व्हाइट हाउस में उनके परिवारों को घर जैसा माहौल दिया. हमें भी उनकी सेवा पाने का मौका मिला. उनके प्रियजनों तक हमारा शोक संदेश पहुंचे.जर्मन की ग्रैंड डॉटर के मुताबिक उन्होंने व्हाइट हाउस में सफाई कर्मचारी के तौर पर काम करना शुरू किया था. जॉन एफ केनेडी के राष्ट्रपति रहते हुए उन्हें बटलर में प्रमोशन मिल गया. उनके जैकलीन केनेडी से बड़े अच्छे रिश्ते बन गए थे.

वो 1997 में रिटायर हो गए लेकिन 2003 में फिर से जॉइन कर लिया. इसके बाद वो ओबामा के कार्यकाल में रिटायर हुए. ओबामा ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया था.

ये भी पढ़ें:

इस देश में खुलने लगे पब और रेस्टोरेंट, टॉप साइंटिस्ट ने कहा चिंता की बात नहीं

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 22, 2020, 4:33 PM IST


Source link

%d bloggers like this: