Don't Miss
Home / Sports / ‘मंकीगेट’ पर बोले अनिल कुंबले, तब लगा था कि हरभजन गलत हैं – anil kumble says on monkeygate scandal harbhajan singh fault was there also

‘मंकीगेट’ पर बोले अनिल कुंबले, तब लगा था कि हरभजन गलत हैं – anil kumble says on monkeygate scandal harbhajan singh fault was there also


Edited By Tarun Vats | आईएएनएस | Updated:

अनिल कुंबले और हरभजन सिंह (file)अनिल कुंबले और हरभजन सिंह (file)
हाइलाइट्स

  • साल 2008 में ‘मंकीगेट स्कैंडल’ ने क्रिकेट की दो महाशक्तियों के संबंधों में खटास ला दी थी
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान ‘मंकीगेट’ मामले में हरभजन और एंड्रयू साइमंड्स शामिल थे
  • अनिल कुंबले ने कहा- एक कप्तान के तौर पर आपको मैदान पर फैसले लेने होते हैं
  • कुंबले ने कहा कि मामले में हरभजन की गलती भी थी, यह बात ड्रेसिंग रूम में कई लोग मान रहे थे

नई दिल्ली

भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले ने 2008 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुए ‘मंकीगेट स्कैंडल’ को याद किया है जिसने क्रिकेट की दो महाशक्तियों के संबंधों में खटास ला दी थी। भारत के उस ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी टेस्ट मैच गलत खबरों के कारण सुर्खियों में रहा था। यह मैच एक ओर जहां अंपयारिंग में हुई गलतियों के लिए भी जाना जाता है तो वहीं इससे बड़ी खबर ‘मंकीगेट’ मामले से निकली थी जिसमें हरभजन और एंड्रयू साइमंड्स शामिल थे।
साइमंड्स और हरभजन के बीच हुए विवाद को लेकर सुनवाई भी हुई थी जिसके बाद हरभजन पर बैन लगा दिया गया था। उस समय भारतीय टीम के कप्तान कुंबले ने अब उस पूरे मामले को याद करते हुए कहा कि हरभजन की गलती भी थी और यह बात ड्रेसिंग रूम में कई लोग मान रहे थे।

पढ़ें, DRS होता तो पहले ही 10 आउट कर देता: कुंबले

कुंबले ने टेस्ट टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के यूट्यूब शो पर कहा, ‘एक कप्तान के तौर पर आपको मैदान पर फैसले लेने होते है। मैंने वहां ऐसी चीज का सामना किया था जो मैदान के बाहर थी, मुझे खेल के हित में फैसला लेना था।’

मंकीगेट विवाद पर बोले हरभजन- 'वर्ल्ड वॉर 3 बना दिया'मंकीगेट विवाद पर बोले हरभजन- ‘वर्ल्ड वॉर 3 बना दिया’

उन्होंने कहा, ‘हमारा एक खिलाड़ी नस्लीय टिप्पणी के लिए तीन मैचों के लिए बैन हो चुका था। यही फैसला सुनाया गया था और फिर हमने अपील की थी। मुझे लगा था कि वह गलत हैं। हमें एक टीम के तौर पर निश्चित तौर पर एक साथ रहना था, लेकिन चुनौती यह थी कि ऐसी चर्चा थी कि टीम वापस जाना चाहती है, टीम टूर को बीच में छोड़कर वापस जाना चाहती है।’

पूर्व कप्तान ने कहा, ‘आप जानते हैं कि फिर लोग कहते कि भारतीय टीम गलत थी इसलिए वो वापस आ गई।’ कुंबले ने कहा कि टीम का एक हिस्सा वापस जाना चाहता था लेकिन सीनियर खिलाड़ियों ने टीम को एक साथ रखने में अहम रोल निभाया और इसने सीरीज के आखिरी दो मैचों में सकारात्मक परिणाम हासिल करने में मदद की।

नताशा बनीं मां, अली ने दी बधाई

  • नताशा बनीं मां, अली ने दी बधाई

    नताशा स्टैनकोविच के मां बनने पर उनके एक्स बॉयफ्रेंड टीवी ऐक्टर अली गोनी ने एक प्यारा सा मेसेज लिखा है। उन्होंने हार्दिक और नताशा को बधाई भी दी।

  • अली ने लिखा मेसेज

    नताशा के एक्स बॉयफ्रेंड ने उनके साथ पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘अरे मम्मी बन गई, बधाई हो नताशा और हार्दिक पंड्या।’ नताशा ने भी अली के इस पोस्ट को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर किया।

  • नच बलिए-9 में साथ आए थे नजर नताशा-अली
  • हार्दिक ने फैंस के साथ शेयर की खुशखबरी
  • बाद में बेटे के साथ तस्वीर भी शेयर की
  • कौन हैं अली गोनी?

    अली गोनी मशहूर टीवी ऐक्टर हैं। वह कई सीरियल में काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह नताशा के साथ नच बलिए-9 में जोड़ी बनाकर डांस करते हुए भी नजर आए थे।

टीम इंडिया के पूर्व कोच ने कहा, ‘एक कप्तान के तौर पर, एक टीम के तौर पर हम वहां सीरीज जीतने गए थे। दुर्भाग्यवश पहले दो मैचों के परिणाम हमारे पक्ष में नहीं रहे थे इसलिए सीरीज का सर्वश्रेष्ठ परिणाम हमारे लिए ड्रॉ हो सकता था। मैं भाग्यशाली था कि मेरे साथ सीनियर खिलाड़ी, दो पूर्व कप्तान टीम में थे।’ शुरुआती दो मैच हारने के बाद भारत ने पर्थ में खेले गए तीसरे मैच में जीत हासिल की थी, लेकिन चौथा मैच ड्रॉ हो जाने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज 2-1 से जीत ली थी।

(खेल और देश-दुनिया हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें और पाते रहें हर जरूरी अपडेट)


Source link

About news4me

x

Check Also

पतंजिल भी आईपीएल की स्पॉन्सरशिप की दौड़ में शामिल

Edited By Bharat Malhotra | इकनॉमिक टाइम्स | Updated: 10 Aug 2020, ...

%d bloggers like this: