Don't Miss
Home / World / Indonesia Sinabun Volcano Eruption: Ashes Rise To A Height Of 2 KM

Indonesia Sinabun Volcano Eruption: Ashes Rise To A Height Of 2 KM

Edited By Shailesh Shukla | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

इंडोनेशिया में फ‍िर भड़का ज्‍वालामुखीइंडोनेशिया में फ‍िर भड़का ज्‍वालामुखी

जकार्ता

करीब एक साल तक शांत रहने के बाद इंडोनेशिया का चर्चित माउंट स‍िनाबुंग ज्‍वालामुखी एक बार फिर से धधक उठा है। उत्‍तरी सुमात्रा के कारो में स्थित इस ज्‍वालामुखी इतनी राख निकल रही है कि आकाश में दो किलोमीटर ऊंचा धुएं का विशाल पहाड़ दिखाई पड़ रहा है। आलम यह है कि ज्‍वालामुखी से निकली राख 30 किलोमीटर दूर स्थित बेरास्‍तगी तक पहुंच गई है। इस इलाके से गुजरने वाले यात्री विमानों को सतर्क कर दिया गया है।

जकार्ता पोस्‍ट अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक इस ज्‍वालामुखी ने शनिवार को देररात राख उगलना शुरू किया। यह करीब एक घंटे तक जारी रहा। इंडोनेशिया के अधिकारियों ने पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को इस ज्‍वालामुखी की पहाड़ी से 3 किलोमीटर के दायरे से दूर रहने के लिए कहा है। अधिकारी अभी भी इसको लेकर सतर्कता बरत रहे हैं। माना जा रहा है कि ज्‍वाल‍ामुखी अभी और राख उगल सकता है।

ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट की वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट की वजह से स्‍थानीय लोग सदमे में आ गए हैं। ज्‍वालामुखी से निकल रहे विशाल राख के गुबार से फसलें नष्‍ट हो रही हैं। नमन तेरान गांव के एक ग्रामीण पेलिन देपारी ने कहा कि ज्‍वालामुखी से 5 किमी की दूरी पर रहने वाले ग्रामीण भी उसकी गड़गड़ाहट को सुन रहे हैं।
पेलिन ने बताया कि एक साल पहले भी इस ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट हुआ था। उन्‍होंने बताया कि गांववाले अब खेतों से राख को हटाने में लग गए हैं। इस विस्‍फोट की वजह से 4 ज‍िले प्रभावित हुए हैं। स्‍थानीय लोगों को प्रशासन मास्‍क और बचाव के अन्‍य सामान मुहैया करा रहा है। विस्‍फोट को देखते हुए तीसरे स्‍तर का अलर्ट जारी कर दिया गया है।


Source link

About news4me

x

Check Also

Rachael Heyhoe Flint Trophy: Southern Vipers beat Northern Diamonds to win title

Rachael Heyhoe Flint Trophy Final, Edgbaston Southern Vipers 231 (49.5 overs): Adams ...

%d bloggers like this: